एवरेस्टर हिदायत अली का वो लम्हा, जब मौत लगभग तय थी

Story by  राकेश चौरासिया | Published by  [email protected] | Date 17-05-2022

आवाज-द वॉयस / गुवाहाटी

माउंट एवरेस्ट पर चढ़ना लगभग हर पर्वतारोही का सपना होता है, लेकिन बहुत कम ही इसे पूरा कर पाते हैं. और जहां तक मानसिक और शारीरिक निर्माण का संबंध है, उपलब्धि बहुत अधिक लागत मांगती है. यह कार्य इतना चुनौतीपूर्ण है कि कई लोग आधार शिविर से लौट जाते हैं और कई विश्वासघाती इलाकों पर चढ़कर अपनी अंतिम सांस लेते हैं. निश्चित मृत्यु का सामना करने के क्षणों से लगभग हर पर्वतारोही को दो-चार होना पड़ता है और कुछ अपने जीवन को खो देते हैं.

असम के नवीनतम एवरेस्ट पर्वतारोही हिदायत अली को भी एक ऐसा ही क्षण मिला, जब उन्हें लगा कि वह निश्चित रूप से मर चुके हैं और उनके मन में उनके प्रियजनों की छवियां कौंध गईं. उन्होंने हाइकिंग के सबसे कठिन हिस्से, यानी हिलेरी स्टेप पर इस स्थिति का सामना किया. उन्होंने पानी पीने के लिए अपने ऑक्सीजन मास्क को हटा दिया और सांस लेने के लिए खुद को बिना हवा के पाया. जब तक उन्होंने पानी पिया, मास्क का ऑक्सीजन वॉल्व जम गया और ऑक्सीजन का प्रवाह अवरुद्ध हो गया. सांस लेने और घबराने के लिए कुछ समय संघर्ष करने के बाद, अली का कहना है कि वह शांत हो गए और एक शेरपा की मदद से इस मुद्दे को सुलझाने में कामयाब रहे.

नेपाल के काठमांडू पहुंचने के बाद, अली ने सोशल मीडिया पर एक लंबा संदेश पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने अपनी अच्छी स्वास्थ्य स्थिति और जल्दी ठीक होने की जानकारी दी और उन्होंने हिलेरी स्टेप की स्थिति के बारे में भी बताया. अली ने पोस्ट किया, ‘‘किसी भी साहसिक कार्य के साथ, आपके पास कुछ अप्रत्याशित परिस्थितियां आती हैं.

मेरा वह तनावपूर्ण क्षण था, जब मैंने हिलेरी स्टेप पर पानी पीने के लिए अपना ऑक्सीजन मास्क निकाला, ऑक्सीजन वाल्व जम गया और अवरुद्ध हो गया और मैं सांस नहीं ले सका, मैं घबरा गया और सोचा कि मैं हमेशा के लिए यहहीं रह जाऊंगा, मेरे जेहन में मेरी पत्नी और बच्चे के चेहरे चमकते हैं, लेकिन भगवान की कृपा से, मैं शांत हो गया और शेरपा की मदद से इसे हल करने में सफल हो गया.’’

हिलेरी स्टेप लगभग 12 मीटर (40 फीट) की ऊंचाई के साथ लगभग ऊर्ध्वाधर चट्टान का चेहरा है, जो समुद्र तल से लगभग 8,790 मीटर (28,839 फीट) माउंट एवरेस्ट के शिखर के पास स्थित है.

साउथ-ईस्ट रिज पर स्थित, साउथ समिट और ट्रू समिट के बीच में, हिलेरी स्टेप ठेठ नेपाल-किनारे एवरेस्ट की चढ़ाई का तकनीकी रूप से सबसे कठिन हिस्सा है और शिखर के शीर्ष पर पहुंचने से पहले अंतिम वास्तविक चुनौती है. 2015 में नेपाल में आए भूकंप से चट्टान का चेहरा नष्ट हो गया था.

उन्होंने अपने स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देते हुए पोस्ट की शुरुआत की, ‘‘मेरे सभी परिवार और दोस्तों को आपके प्यार, समर्थन और आशीर्वाद के लिए धन्यवाद. भगवान की कृपा से, सब कुछ योजना के अनुसार हुआ, कोई चोट नहीं, ठीक होकर काठमांडू वापस आ गया.’’

उन्होंने कहा, ‘‘पंद्रह साल की उम्र में भारतीय हिमालयी राज्य सिक्किम में एक ट्रेकिंग अभियान में शामिल होने के बाद मेरे लिए एवरेस्ट एक सपना बन गया. बयालीस साल की उम्र में तीन बच्चों का पिता बनने के बाद मैंने एवरेस्ट की तैयारी शुरू कर दी थी.’’

‘‘शुरुआत में, मैं घबराया हुआ था और पागल महसूस कर रहा था, लेकिन साथ ही, मैं बिना कोशिश किए हार मानने को तैयार नहीं था. नौ साल की तैयारी के बाद तेजी से आगे बढ़ा, भगवान का आशीर्वाद, प्यार और परिवार और दोस्तों का समर्थन, मेरा सबसे बड़ा सपना हकीकत में सामने आया.’’

उन्होंने पोस्ट में दुनिया की सबसे ऊंची चोटी को फतह करने की अपनी खोज की पृष्ठभूमि के बारे में उल्लेख किया, ‘‘भगवान का शुक्र है, मुझे सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए और मुझे अपनी एक रचना का अनुभव करने और विचार करने का अवसर देने के लिए.’’

अली ने 12 मई को अमेरिकी नागरिक के तौर पर माउंट एवरेस्ट फतह किया था. वह 11 सदस्यीय अंतरराष्ट्रीय अभियान दल का हिस्सा थे. अली करीब साढ़े सात बजे नेपाल की ओर से दुनिया की सबसे ऊंची चोटी के शिखर पर पहुंचे. टीम में दो अन्य भारतीय जतिन रामसिंह चौधरी और प्रकृति वार्ष्णेय शामिल थे.

सूत्रों ने कहा, अली मध्य असम के कामरूप जिले के हाजो के दमपुर गांव के रहने वाले हैं और अमेरिका के कैलिफोर्निया में सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं. अब वे अमेरिका के लिए वापस रवाना होने से पहले असम का दौरा करेंगे. उन्होंने चढ़ाई से पहले असम समिट हेनरी डेविड इंग्टी और असम पर्वतारोहण संघ से तकनीकी सलाह ली थी.

सैनिक स्कूल, गोलपारा से पास आउट और पूर्वी असम के जोरहाट इंजीनियरिंग कॉलेज से इंजीनियरिंग स्नातक, अली संयुक्त राज्य अमेरिका की सिलिकॉन वैली में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर है. उन्होंने अतीत में दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट एकॉनकागुआ, यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एल्ब्रस और अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो को भी फतह किया है.

अली दुनिया की सबसे ऊंची चोटी को फतह करने वाले असम के आठवें व्यक्ति हैं. इससे पहले तरुण सैकिया, मनीष डेका, हेनरी डेविड इंग्टी, खोर्सिंग टेरोन, नबा कुमार फुकन, नंदा दुलाल दास और कुंचुक टेम्पा ने भी यह उपलब्धि हासिल की थी.